DreamHost पर अपना WebMail Account कैसे बनाएं ?

DreamHost Webmail in Hindi

नमस्कार, आज Infowt Information Web Technologies पर हम सीखेंगे कि आप DreamHost पर अपना एक वेब मेल अकाउंट कैसे बना सकते हैं और इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं !

 Web Mail क्या होता है ?

Simple Words में कहें तो वेब मेल आपका ईमेल एड्रेस ही है, जो आपके डोमेन नाम से जुड़ा होता है । मान लीजिये आपने एक डोमेन खरीदा, जिसका वेब एड्रेस है example.com अब आप चाहते हैं कि आपके इसी डोमेन के साथ अपने स्वयं का या आपके बिजनेस का एक ईमेल बन जाए । जैसे कि info@example.com या contact@example.com या amit@example.com यह कुछ भी हो सकता है ।

वेब मेल आपकी वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है ?

जब आप एक Webmail बनाते हैं, तो आप अपने Brand को और भी बेहतर ढंग से दर्शाते हैं । इससे आपके या आपके बिजनेस की एक अलग पहचान बनती है ।

Gmail अथवा Webmail

Google के फ्री सर्विस में Gmail बहुत ज्यादा Use किया जाने वाला सबसे बड़ा मेल सर्विस है, जहाँ इसे आप मुफ़्त में एक्सेस और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं । जब वेब मेल के लिए आपको डोमेन की जरूरत होती है जिसके लिए आपको Domain Provider को पैसे देने होते हैं । यदि आप डोमेन प्रदाता से वेब मेल लेते हैं तो इसके लिए आपको extra charges भी pay करने पड़ सकते हैं ।

आप अपने Webmail को Gmail से Free में Configure कर सकते हैं और अपने Gmail Account से ही सब Access कर सकते हैं ।

आजकल ज्यादातर Hosting Companies अपने वेब होस्टिंग प्लान के साथ Free Webmail Accounts क्रियेट करने का आप्शन भी देती हैं ।

DreamHost भी अपने वेब होस्टिंग Services के साथ Free Web Mail की सुविधा देती है । आइये जानते हैं कि आप यहाँ फ्री में अकाउंट कैसे खोल सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं ।

सबसे पहले इस लिंक ( panel.dreamhost.com ) पर क्लिक करके ड्रीमहोस्ट के Control Panel के लॉग इन पेज पर जाएँ और अपना Registered Email Id और Secret Password भरकर Sign in के बटन पर Click करें ।

जब आप DreamHost के Control Panel में Login करते हैं तो वहां Left side में Mail का एक आप्शन मिलता है, जब आप उस पर Click करते हैं तो वहां आपको Manage Email का एक Link मिलता है, आपको उस पर क्लिक करना है । उसके बाद आपको Create New Email Address पर क्लिक करना है।

dreamhost webmail create in hindi

अब आपके सामने Fully Hosted Email का एक नया Page open हो जाएगा ।

यहाँ आपको अपना Email Address बनाना है, आप जिस भी नाम से ईमेल बनाना चाहते हैं उसे आपको यहाँ भरना है । Email के आगे आपको अपना Primary Domain नाम दिख रहा होगा ।

यहाँ सभी Information भरकर Create Account के बटन पर क्लिक करें ।

dreamhost web mail hindi