कैसे पता करें कि गूगल आपकी वेबसाइट को इंडेक्स कर रहा है या नहीं!

How To Check If blog post is Indexed by Google or Not in Hindi

दोस्तों, आज हर दिन सैकड़ों नए Hindi Blogs क्रियेट किये जा रहे हैं । और Competition हर दिन बढ़ते जा रहा है । ऐसे में वही Blogs या Websites अच्छे से Grow कर सकते हैं जिनका Search Engine में Ranking अच्छा हो ।

सर्च इंजन में गूगल टॉप पर है, और सबसे ज्यादा सर्च करने के लिए Users गूगल का ही Use करते हैं । आज के समय में ब्लॉग या वेबसाइट बनाना कोई बड़ी बात नहीं है, आप एक होस्टिंग और डोमेन खरीदकर अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं ।

लेकिन जो सबसे ज्यादा मायने रखने वाली बात है कि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Users तक कैसे पहुँचायें !

आपने बहुत मेहनत करके एक बढ़िया Content क्रियेट किया है लेकिन उसे Consume करने वाले ऑडियंस ही न हों, तो आपकी मेहनत का कोई ख़ास Meaning नहीं निकलने वाला ।

इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने Blog या Website को Search Engine में Rank कराएँ, ताकि आपने जो Value Create करने वाला Content तैयार किया है, वो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँच सके ।

हम जानते हैं कि Google सबसे बड़ा सर्च इंजन हैं, और अपने सवालों का जवाब पाने के लिए लोग गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च करते हैं ।

हमें सबसे पहले अपनी वेबसाइट को Google के Search Console में Submit करना होगा, ताकि गूगल हमारी वेबसाइट को Index करना शुरू कर दे ।

खैर अभी हम अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में कैसे सबमिट करें इस बारे में बात नहीं करने वाले ।

इस Article में हम बस यह देखने वाले हैं कि Google हमारी Website को Rank कर रहा है या नहीं !

इसके लिए हम Google.com पर जाएँगे और हमने जो ब्लॉग पोस्ट लिखा हुआ है, उसके URL या लिंक को Site Opearator के साथ Paste कर देंगे ।

जैसे हमने अपने पिछले Blog Post में बताया था कि DreamHost पर अपनी Blog या Website के लिए एक WordPress Hosting कैसे ख़रीदा जाता है

तो यह Post Publish करने के बाद हमारे ब्लॉग पोस्ट का लिंक कुछ इस तरह से बना है – https://www.infowt.com/how-to-purchase-dreamhost-hindi

हमें Simply गूगल डॉट कॉम पर जाना है और साईट ओपरेटर के साथ इस लिंक को जोड़कर वहां Paste करना है ।

तो हम Google पर कुछ इस तरह से Paste करेंगे –

site:https://www.infowt.com/how-to-purchase-dreamhost-hindi

blog post ranking on google in hindi

अब यदि हमारा ब्लॉग पोस्ट Google पर Index हो रहा होगा, तो वहां हम अपने Article को देख पा रहे होंगे, जिसमें हमारा Title, डिस्क्रिप्शन और यूआरएल दिख रहा होगा ।

How-To-Check-If-blog-post-is-Indexed-by-Google-or-Not-in-Hindi

और यदि वहां पर आपका Article Display न करे तो सबसे पहले आपको अपनी Website का Sitemap generate करना है, और उसे Google Search Console में सबमिट करना है ।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई हो और आपने इससे कुछ नया सीखा हो ।

Infowt Information Web Technologies से जुड़े रहिये और Regular अपनी Knowledge को बढ़ाते रहिये ।