DreamHost पर अपने Blog या Website के लिए Hosting कैसे खरीदें ?

DreamHost in Hindi

आज के समय में Internet पर हर कोई अपनी या अपने Business की अलग पहचान बनाना चाहता है ।

अपनी Branding के लिए ज्यादातर लोग Website Build कर रहे हैं, क्योंकि अभी सब कुछ डिजिटल हो रहा है और ऐसे में इन्टरनेट पर खुद को या अपने बिजनेस को ऑनलाइन लाने का सबसे अच्छा जरिया एक वेबसाइट हो सकता है ।

इसके लिए आपके पास डोमेन नाम और वेब होस्टिंग का होना अनिवार्य है ।

डोमेन नाम – सरल शब्दों में, यह इन्टरनेट में आपके पते को दर्शाता है। मान लीजिये मैं रायगढ़ शहर में रहता हूँ तो डिजिटल भाषा में रायगढ़ नाम एक डोमेन नाम है ।

जैसे Infowt Information Web Technologies को इन्टरनेट पर लाने के लिए हमने इसका Domain infowt.com ख़रीदा है जिसे कोई भी Users कहीं से भी Access कर सकता है ।

यहाँ infowt.com एक डोमेन है ।

वेब होस्टिंग – सरल शब्दों में, इन्टरनेट पर आपके वेबसाइट को रखने के लिए एक जगह की आवश्यकता है, जहाँ आपके Content को व्यवस्थित ढंग से रखा जाता है इसी को वेब होस्टिंग या वेब सर्वर कहते हैं ।

मान लीजिये मैं रायगढ़ में रहता हूँ तो डिजिटल भाषा में रायगढ़ मेरा डोमेन है और मेरा घर जहाँ पर बना हुआ है, उसके लिए मुझे एक जमीन की जरूरत पड़ी थी, या मेरा घर जिस जमीन पर बना है वह वेब होस्टिंग है ।

मेरे घर में जितने भी कमरे बने हैं उन्हें हम वेब Pages कह सकते हैं ।

जैसे कोई भी घर अलग-अलग कमरे से मिलकर बना होता है, उसके लिए एक जमीन की जरूरत पड़ती है और हर घर का एक पता होता है ठीक इसी तरह से इन्टरनेट पर अपनी वेबसाइट बनाने के लिए एक वेब एड्रेस जिसे डोमेन कहा जाता है, एक जगह जिसे वेब होस्टिंग कहते हैं और अलग-अलग Pages जिसे Web Pages कहते हैं इन सबसे मिलकर एक अच्छी वेबसाईट बनती है ।

यहाँ Infowt.com पर जितने भी Content चाहे वो Texts, Images, Videos, Audio कुछ भी हो वो एक वेब सर्वर पर Load हो रही हैं ।

तो आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि किसी भी वेबसाइट को इन्टरनेट पर जोड़ने के लिए एक अच्छी वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदें जो कि हमारे बजट में हों और जिसे हम Afford कर सकें और इन्टरनेट पर शुरूआती सफ़र को आगे बढ़ा सकें ।

तो चलिए इन्टरनेट पर अपनी Journey को शुरू करने के लिए सीखते हैं कि हम Dream Host पर एक वेब होस्टिंग कैसे खरीद सकते हैं ।

सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करके Dream Host पर जाएं ।

जैसे ही आप Link पर Click करेंगे आप DreamHost के Home Page पर Land कर जाएंगे । अब आपको Right Side में Get Started का Button Display कर रहा होगा, आपको वहां Click करना है ताकि आपके सामने DreamHost के सभी Best Plans दिखने लगें ।

dreamhost web hosting hindi

जब भी आप कोई नई वेबसाइट शुरू करने के बारे में सोचते हैं, तो हर कोई आपको Shared Hosting ही Recommend करता है, इसलिए क्योंकि यह सस्ता भी होता है और शुरूआती दिनों में ही किसी वेबसाईट पर High Traffic नहीं आता ।

किसी वेबसाइट को शुरू करने के लिए आप Shared Hosting Plans से Starting कर सकते हैं । DreamHost पर आपको 2 Shared Hostings के Best Plans देखने को मिलते हैं ।

ड्रीम होस्ट पर हम Shared Starter और Shared Unlimited इन दोनों Plans के साथ आगे जा सकते हैं ।

Shared Starter में आप Single Domain ही Store कर सकते हैं जिसमें आपको एक Free Domain, DreamHost की तरफ से मिलता है ।

Shared Unlimited में आप Unlimited Domains Store कर सकते हैं और जिसमें आपको एक मुफ़्त डोमेन ड्रीमहोस्ट की तरफ से मिलता है ।

ड्रीम होस्ट के सभी प्लान्स के बारे में हम अलग से एक Article यहाँ Publish करेंगे जिसमें Dream Host का Hindi में Review किया जाएगा ।

अभी मैं आपको DreamHost के Shared Unlimited Plans के साथ आगे जाने की सलाह दूंगा क्योंकि यदि आप एक साल तक के लिए इसे मेरे लिंक से खरीदेंगे तो आपको Shared Starter और Shared Unlimited दोनों एक ही Price में मिल जाएँगे ।

आपको यदि एक से ज्यादा Website Host करना है तो Shared Unlimited में आप यह कर सकेंगे ।

दोनों Shared Server का Price Indian Rupees में लगभग 2715 रूपये के आसपास हो सकता है जो कि एक Best Deal है ।

2715 रूपये में DreamHost आपको Unlimited Domain Host करने की सुविधा साथ ही एक Free Domain भी Provide करता है ।

यहाँ किसी भी तरह से Traffic को Monitor नहीं किया जाता इसलिए आप ये Server Unlimited Traffic को Handle कर सकते हैं । लेकिन Shared Hosting या किसी भी Hosting में Unlimited का मतलब यह बिलकुल नहीं है कि सब Unlimited हो, इसमें भी कहीं न कहीं Limits निर्धारित होती हैं ।

साथ ही एक बड़ा Plus Point यह भी है कि Dream Host आपको 97 दिनों तक की 100% Money Back Garranty देता है । तो चलिए अब हम Dream Host का Shared Unlimited Plan खरीदने की Process को आगे बढ़ाते हैं ।

इस बात का ध्यान रहे कि आपके पास Credit Card अथवा एक PayPal Account जिसमें International Debit Card Linked है यह होना अनिवार्य है ।

यदि आप Godaddy Domain Transfer के बारे में पूरी Process हिंदी में आसानी से समझना और जानना चाहते हैं तो यह पढ़ें 

DreamHost Hindi -Account Setup Process

जब आप Get Started के बटन पर Click करते हैं तब आपके सामने अलग-अलग प्रकार के Hosting Plans को Choose करने का Option खुल जाता है ।

यहाँ आपको Shared Unlimited Plan को चुनकर नीचे दिए Sign Up Now के बटन पर Click करके आगे बढ़ना है ।

dreamhost web hosting purchase in hindi

 

जैसे ही आप Sign Up Now के बटन पर Click करते हैं आपके सामने Domain चुनने का Option आता है । यदि आपके पास पहले से कोई Domain है तो आप I already have a domain पर क्लिक करके अपने डोमेन को भर सकते हैं या आप एक नए Domain के साथ जाना चाहते हैं तो आप Register a new domain पर क्लिक करें ।

यहाँ से आप Dream Host की तरफ से Free Domain का Benefit ले सकते हैं ।

dreamhost free domain hindi

Register a new domain पर Click करके हम अपना Free Domain प्राप्त करेंगे । इसके लिए हमें किसी भी तरह का Extra भुगतान नहीं करना होगा ।

dreamhost free domain book hindi

जैसे आप Domain Select करते हैं आपके सामने Payment Page खुल जाता है, यदि आपके पास Credit Card है तो आप उसकी Details भरकर Payment कर सकते हैं लेकिन यदि आपके पास Credit Card नहीं है तो आप PayPal से Payment कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे PayPal में आपका इंटरनेशनल डेबिट कार्ड लिंक होना चाहिए ।

Due Balance में आपको $38.40 यह दिख रहा होगा, इसे कम करने के लिए आपको Payment Page में Scroll करके नीचे आना होगा । और DreamShield Protection जिसकी Value $3 Per Month है उसे Untick करना है ।

आप पढ़ रहे हैं – DreamHost Hindi में Hosting कैसे खरीदें 

dreamhost paypal payment hindi

यदि आप सीधे WordPress को Install करना चाहते हैं, और Hosting Purchase होने के बाद ही अपनी Site Live करना चाहते हैं तो आप Pre-Install WordPress पर Tick कर सकते हैं, यह पूरी तरह से Free है । जैसे ही आपका Payment Successful होगा, पेमेंट कन्फर्मेशन के साथ WordPress की पूरी Details आपको Mail पर मिल जाएगी ।

dreamhost hosting payment hindi

अब यदि Paypal आपके Debit Card को Support करता है और उसमें इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन Enable है तो आपका Payment Successful हो जाएगा, और DreamHost के Control Panel में आपके Domain और Shared Server को जोड़ दिया जाएगा । आपके खाते से 2715 रूपये तक कट सकते हैं, यह उस समय के Dolar के Rate के ऊपर Depend करेगा ।

dreamhost paypal payment hindi

साथ ही इस बात का भी ध्यान रखिएगा कि Renewal के समय आपको $115 तक का भुगतान करना पड़ सकता है और आप चाहें तो 97 दिनों के अन्दर Fully Refund भी प्राप्त कर सकते हैं ।

dream host paypal payment hindi

अब आपका Shared Unlimited Plan सफलतापूर्वक Purchase हो गया है । DreamHost के Control Panel को Access करने के लिए एक High Security Password Choose करके Continue to Your Control Panel पर क्लिक करें ।

ड्रीम होस्ट हिंदी में जानकारी

कुछ मिनटों में आपके Control Panel में आपके Domain और Shared Server की सारी चीजें Display होने लगती हैं । इसमें आपको कुछ मिनटों तक Wait करना पड़ सकता है ।

dreamhost account setup hindi

 

हम आशा करते हैं कि आपने सफलतापूर्वक अपना DreamHost का नया Web Hosting खरीद लिया होगा । हम आगे आने वाले Post में इसका कैसे इस्तेमाल करते हैं यह बताने की कोशिश करेंगे ताकि आपको सरल भाषा में DreamHost Hindi में जानकारी प्राप्त हो सके ।

और एक बात DreamHost को WordPress.org (SelfHosted WordPress) के द्वारा Recommend किया जाता है ।

Must Read : DreamHost पर WordPress Install कैसे करें  How to Install WordPress on DreamHost in Hindi

DreamHost के बारे में हम अधिक से अधिक जानकारी Hindi में आप तक लाने की पूरी कोशिश करेंगे । ऐसे ही Infowt Information Web Technologies के साथ जुड़े रहें और हमसे जुड़कर हर दिन कुछ नया सीखते रहें ।

यदि आप  DreamHost में अच्छे आकर्षक ऑफर का लाभ लेना चाहते हैं तो यहाँ से क्लिक करके अपना Best प्लान खरीदें 


DreamHost Hindi का यह Post यदि आपके लिए Helpful रहा तो कृपया इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर Share करें । किसी भी तरह के सवाल अथवा सुझाव के लिए हमें infowt@yahoo.com या 1infowt@gmail.com पर मेल करें ।

धन्यवाद 🙂