Blogger पर अपने Custom Domain के साथ Website कैसे बनाएं ?

Blogger Custom Domain Name Setup in Hindi

जब आप Blogging Start करने के बारे में सोचते हैं, तब आपके सामने Self Hosted WordPress और BlogSpot (Blogger) दो सबसे बड़े और सबसे अच्छे Platform Available होते हैं ।

हांलाकि Technically देखा जाए तो BlogSpot को हम Blogging के लिए एक Best Option नहीं कह सकते लेकिन इसे कम investment या शुरुआत करने के लिए हम First Step की नजर से देख सकते हैं ।

कोई भी नया Blog या Website शुरू करने के लिए हमें दो चीजों की जरूरत होती है जिसे हम तकनीकी भाषा में Domain और Hosting कहते हैं ।

Domain इन्टरनेट पर किसी भी Website के नाम को प्रदर्शित करता है और Hosting इन्टरनेट पर एक जगह को दर्शाता है जहाँ किसी भी Website दे Data को Store किया जाता है ।

किसी नए ब्लॉग या वेबसाइट को शुरू करने के लिए BlogSpot को इसलिए Suggest किया जाता है क्योंकि इसमें आप सिर्फ एक Domain जोड़कर इसे एक Website की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं ।

इसमें आपको किसी भी तरह से Hosting का खर्च नहीं देना पड़ता और आप Blogging Industry में अपनी Journey Start कर सकते हैं ।

तो आइये Infowt Information Web Technologies के इस BlogSpot Series में हम जानते हैं कि आप आसानी से एक Blog बनाकर अपने Custom Domain से इसे कैसे Connect कर सकते हैं ।

यहाँ पर हम Godaddy Domain Provider से ख़रीदा गया एक Domain Use करेंगे और सभी Process को Step By Step आगे बढ़ाएंगे ।

Must Read : Blog और Website में क्या अंतर है ?


सबसे पहले अपना Web Browser Open करें और URL Bar में www.blogger.com Type कर इसे खोलें । अब आपके सामने Home Page पर CREATE YOUR BLOG का बटन दिख रहा होगा, उस पर Click करें ।

blogger custom domain name setup hindi guide with infowt

BlogSpot, Google का ही एक Product है और इसका Use करने के लिए आपके पास एक गूगल Account होना बहुत जरूरी है । जैसे ही आप Create Your Blog वाले बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने Sign in करने के लिए Google Account का एक Box खुल जाएगा ।

यहाँ अपना ईमेल-आईडी और Secret Password डालकर आगे बढ़ें ।

ब्लॉगर पर अपना कस्टम डोमेन कैसे जोड़ें

जब आप Next Button पर Click करके आगे बढ़ते हैं और यदि आपने अभी तक Blogger पर कोई Blog नहीं बनाया तब की स्थिति में सबसे पहले आपको Blogger पर एक नया Blog बनाना पड़ेगा । उसके लिए Blogger की तरफ से कुछ सरल Step को फॉलो करते हुए आपको आगे बढ़ना होगा ।

जिस भी नाम से आप अपना Blog शुरू करना चाहते हैं, सबसे पहले उसका Title भरें ।

Blogger Choose Title First Custom Domain Name Setup on Blogspot

जैसे ही आप अपने Blog का Title भरकर Next Button पर Click करते हैं, आपको अपना Blog का Address भरना होता है । Blog का URL Address इन्टरनेट पर आपका एड्रेस होता है, जहाँ कोई User उस Address को Type करके आपके Blog को Access कर सकता है और वहां मौजूद Content को Consume कर सकता है ।

यहाँ आप जिस नाम से अपना Blog शुरू करना चाहते हैं, अपना वह पसंदीदा नाम भरकर देखें, अभी के समय में इन्टरनेट पर हर दिन हजारों नाम Blogger पर Register हो रहे हैं इसलिए कई बार वह नाम मौजूद नहीं होता, लेकिन आप इस Account के साथ अपना Custom Domain नाम जोड़ना चाहते हैं, इसलिए यहाँ आप कोई भी नाम भरकर आगे बढ़ सकते हैं ।

custom domain name setup process on blogger in hindi

अब आपके सामने Display Name का एक Option Show हो रहा होगा, यहाँ आपको वह नाम देना है जिस नाम से आप अपने Blogs Publish करना चाहते हैं । आपके सभी Blogs में यह नाम Display हो सकता है । अब इस Process को Complete करने के बाद आप अपने Blogger डैशबोर्ड पर Enter कर चुके होंगे ।

blogger dashboard infowt information web technologies


Blogger Settings

Blogger के डैशबोर्ड में लॉग इन करने के बाद हमें Settings में जाना है, सेटिंग्स में बहुत सारे ऑप्शन्स होते हैं यहाँ हमें Publishing के Option पर जाना है जहाँ से हम अपना Custom Domain Name इसमें जोड़ सकें।

हमने जिस नाम से Domain Register किया है, उसका वेब एड्रेस हम www के साथ Custom Domain वाले Option पर भरेंगे । जैसे उदाहरण के लिए हमने example.com यह डोमेन Register करके रखा हुआ है तो हम Custom Domain वाले Area में www.example.com भरकर Save के Button पर Click करेंगे ।

blogger custom domain name filling infowt information web technologies

इसके बाद Blogger हमें कुछ DNS Record Display करेगा, और जब हम इन Records को हमारे Domain Provider के DNS में जोड़ेंगे तो हमारा Blog Custom Domain के साथ Live हो जाएगा ।

यहाँ हमें 4 Records दिख रहे हैं जिनको हम बारी-बारी से Godaddy में Add करते हैं ।

blogger cname records godaddy hindi

सबसे पहले Godaddy.com पर लॉग इन करके My Products Page पर जाएं ।

यहाँ आपको Domain Section में आपका Domain दिख रहा होगा, वहां आप DNS पर Click करें और Process को आगे बढ़ाएं ।

godaddy dns zone blogger setup hindi

जब आप DNS पर क्लिक करके आगे बढ़ते हैं, तो आपके स्क्रीन पर सभी Records Display होने लगते हैं । Godaddy में आपको Blogger के CNAME Records को एड करना होता है । चलिए हम एक-एक करके Blogger के CNAME रिकार्ड्स को आपके Domain Provider के CNAME रिकार्ड्स में जोड़ते हैं ।

इसमें इस बात का ध्यान रखियेगा कि आप जो भी Record, Blogger से Godaddy में जोड़ रहे हैं उसमें किसी भी तरह की कोई गलती न होने पाए, साथ ही First CNAME Record जिसमें Host – www है, उसमें आपको सिर्फ Point को कनेक्ट करना है ।

domain records godaddy blogger hindi

Blogger में आपके सामने Name और Destination दिख रहा होगा । वहीं Godaddy में यही जानकारी Host और Points to या Name और Value इस नाम से प्रदर्शित हो रही होगी ।  अब आपको Simply ब्लॉगर के Name & Destination को Godaddy के Host & Points to में Fill करना है ।

इसके लिए आप ADD बटन पर क्लिक करके Type में CNAME को सलेक्ट करेंगे तब आपके सामने Host & Points को भरने का आप्शन दिखने लगेगा ।

godaddy domains records blogger hindi

इस स्क्रीन शॉट में आप देखकर यह समझ सकते हैं कि आपको Blogger के CNAME Records को DNS में कैसे सही से जोड़ना है ।

Blogger में 2 CNAME Records को जोड़ने के लिए आपको रिकार्ड्स मिलते हैं लेकिन इसके अलावा भी आपको DNS में 4 नए A RECORDS को जोड़ना होता है । यह A Records Google के IP हैं । क्योंकि ब्लॉगर Google का ही एक प्रोडक्ट है और आपको फ्री में होस्टिंग की सुविधा दे रहा है । इसलिए आपको DNS में गूगल के IP को जोड़ना होता है ताकि DNS में आपका कस्टम डोमेन सही से Blogger पर पॉइंट हो सके और आपके कॉन्टेंट अच्छे से लोड हो सकें ।

आपको CNAME Records जोड़ने के बाद ADD पर क्लिक करके A Records में जाना है और Host में @ का Symbol Add करके Points to में IP को एक-एक करके जोड़ते जाना है ।

यहाँ नीचे हम Google के इन IP को आपके साथ शेयर कर रहे हैं, जिन्हें Copy करके आप आसानी से अपने DNS में इन्हें जोड़ सकते हैं ।

216.239.32.21

216.239.34.21

216.239.36.21

216.239.38.21

अब आपको Godaddy के अन्दर एक छोटा-सा काम और करना है । आपको My Domains पर जाना है, वहां आपको Use My Domains का एक Button दिख रहा होगा, उस पर क्लिक करना है ।

उसके बाद Forward to an existing webpage पर जब जाएंगे और Scroll करके नीचे आएँगे तो आपको Forward To Any Site का एक बॉक्स मिलेगा ।

यहाँ आप SSL के साथ https://www.example.com ऐसा लिखकर अपने डोमेन को Redirect करेंगे ताकि जब कोई User बिना www के भी यदि आपकी साईट को Access करता है तब उसे Redirection में किसी भी तरह की कोई Problem न हो ।

हांलाकि Blogger में Redirection का Option होता है लेकिन वहां Enable भी होने पर कई बार Redirection में प्रॉब्लम हो जाती है । इसलिए बेहतर होगा कि आप यहाँ भी अपनी साईट को Redirect कर लें ।

Godaddy Domain Redirection Blogger Setup Hindi

अब Finally Blogger के Permission वाले Section में जो आपके सामने Hint Display हुआ था, उस जगह पर वापिस जाएं और Custom Domain को Save कर लें । अब आपके सामने Redirect Domain और HTTPS को Enable करने का दिख रहा होगा । इन्हें Enable कर दें आपकी साईट कुछ ही समय में Custom Domain के साथ Load ले रही होगी ।
अब आप Blogger में View Blog के बटन पर Click करके देखें । आपको अपना ब्लॉग Custom Domain के साथ Load होता दिख रहा होगा ।
custom domain on blogger final setup hindi
————————————

हम आने वाले BlogSpot Series में इसके Design को लेकर एक से बढ़कर एक जानकारियां आपके साथ Share करेंगे ।

Blogger Custom Domain Name Setup in Hindi इस पर किसी भी प्रकार के सवाल अथवा जानकारी हेतु हमें infowt@yahoo.com या 1infowt@gmail.com पर मेल करें ।

धन्यवाद 🙂

DreamHost