Blog और Website में क्या अंतर है ?

Difference Between a Blog and a Website in Hindi

ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है ?

इस लेख में हम जानेंगे कि

  • ब्लॉग या वेबसाइट क्या होता है ?
  • ब्लॉग या वेबसाइट में क्या Different है ?
  • आपको ब्लॉग शुरू करना चाहिए या नहीं !

Web को हम Common Words में WWW मतलब World Wide Web भी कह सकते हैं । यहाँ Blog या Website की बहुत ज्यादा Importance है, माना कोई User वेब पर कुछ Search करता है तो वह किसी वेबसाइट से Electronic Content Consume कर रहा होता है । इन Website पर बहुत सारे Pages होते हैं जिन्हें Technical Terms में WebPages भी कहा जाता है । जब हम अपने ग्राहकों से बात करते हैं तब उनका कुछ इस तरह से सवाल देखने को मिलता है कि ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है, क्या ब्लॉग और वेबसाइट दो अलग-अलग चीजें हैं! तो आज के इस Post में हम इसी के बारे में समझने की कोशिश करते हैं ।

ब्लॉग या वेबसाइट क्या होता है ?

किसी वेबसाइट को हम दो Parts में Divide कर सकते हैं :

  • Blog
  • Website

यहाँ पर Website ऐसे Content को Represent करता है जो बहुत ही कम Change होते हैं । मतलब उनके Web Pages में ज्यादा Changes नजर नहीं आते ।  वहीं Blog ऐसे Content को Represent करता है जिसके Content बहुत ज्यादा Change होते रहते हैं ।

इसे एक Example से समझने की कोशिश करते हैं, मान लीजिये आपने Infowt Information Web Technologies के इस Site के About Page पर Visit किया, यहाँ आप देखेंगे कि About पर जो Information है वो बार-बार नहीं बदल रही है जबकि यहाँ जो भी Technical Information है  जो एक Blog Post के रूप में आप लोगों तक पहुँचती है समय के साथ हमेशा बदलती रहती है । इसे WordPress जो कि इन्टरनेट पर मौजूद सबसे बढ़िया Content Management System है से आसानी से समझा जा सकता है । यहाँ पर Blog Post और Static Pages के लिए अलग-अलग Options उपलब्ध हैं । Pages ऐसे Contents को Represent करने का काम करते हैं जो बहुत ही कम Changes होते हैं, जैसे About Us, Contact Us के कुछ Pages जो बहुत ही कम Changes होते हैं । वहीं आपके Articles जो Blog Post के Section में ज्यादातर Update होते रहते हैं और यह Time Depending होते हैं जो समय के साथ तेजी से बदलते रहते हैं ।

आप पढ़ रहे हैं : Difference Between a Blog and a Website in Hindi

अब यदि Technical Terms के According देखा जाए तो कोई भी WebPage या Blog Post दोनों ही HTML, JavaScript, CSS, jQuery, इन सबसे मिलकर या इनका Use करते हुए कोई Content Create करते हैं । मतलब Blog और Website दोनों एक ही चीज के अलग-अलग नाम हैं । और दोनों ही अलग तरह के Content को Represent करने का काम करते हैं ।

जरूर पढ़ें : Website बनाएं अपना Business बढ़ाएं

Difference Between a Blog and a Website in Hindi
Difference Between a Blog and a Website in Hindi | Infowt Infographics

ब्लॉग से पैसे कैसे कमायें

जब बात ऑनलाइन पैसे कमाने की आती है तो Blogging को हमेशा Top 5 Online Income Methods में शामिल किया जाता है । आज Blogging एक Business बन चूका है, जहाँ न सिर्फ Content Create किये जाते हैं बल्कि इससे Monthly लाखों रूपये कमाए जा सकते हैं । इसके लिए Patience और Persistence का होना जरूरी है । आपको Blogging में Regular Active होना होगा । अपने Readers के लिए Quality Content Create करना होगा । किसी भी चीज में तभी पैसे आते हैं जब दूसरों के लिए Value Create करते हैं । आप अपने Blog से तभी Income Generate कर सकते हैं जब आपके Articles आपके Readers के किसी Problem को Solve करने में मददगार साबित हो ।

जब आपके Readers को आपका Content पसंद आएगा तब आप बहुत से तरीकों से Online Income जनरेट कर सकते हैं । आप अपने Blog पर Ebooks Sale कर सकते हैं, Affiliate Links या Affiliate Banners से अच्छा पैसा कमा सकते हैं, Google Adsense और उसके Alternative Ad Network से पैसा बना सकते हैं, अपनी कोई Service शुरू करके आप अपने Blog पर Customers Engage कर सकते हैं । लेकिन पैसा कमाने के लिए आपके Blog पर सही ढंग से काम करना बहुत ही जरूरी है, अच्छी Income के लिए एक अच्छे  Traffic का होना भी बहुत जरूरी है । आपके Blog पर यदि Traffic ही नहीं होगा, आपके Content को Consume करने वाले ही नहीं होंगे तो ऑनलाइन पैसे कमाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है ।


 

DreamHost